logo

600 करोड़ की GST चोरी का खुलासा, तीन कंपनियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

Blog single photo

" तीन फर्म के खिलाफ 600 करोड़ रुपये की जीएसटी चोरी का मामला दर्ज किया गया है।इस संबंध में डीजीजीआई और राजस्व आसूचना निदेशालय ने सितंबर 2019 देशभर में संयुक्त जांच शुरू की थी। इसके तहत विभिन्न निर्यातकों द्वारा अनुचित इनपुट टैक्स क्रेडिट के आधार पर बार-बार एकीकृत जीएसटी रिफंड दाखिल करने की जांच की गयी।"

नयी दिल्ली- माल एवं सेवाकर  (जीएसटी) आसूचना महानिदेशालय (डीजीजीआई) ने तीन इकाइयों के खिलाफ 600 करोड़ रुपये की जीएसटी चोरी का मामला दर्ज किया है। आधिकारिक बयान के मुताबिक मेसर्स फार्च्यून ग्राफिक्स लिमिटेड, मेसर्स रीमा पॉलीकेम प्राइवेट लिमिटेड और मेसर्स गणपति एंटरप्राइजेज के खिलाफ जीएसटी कर चोरी का मामला दर्ज किया गया है। यह मामला बिना वास्तविक माल की आपूर्ति के फर्जी बिल जारी करने से जुड़ा है।

इस संबंध में डीजीजीआई और राजस्व आसूचना निदेशालय ने सितंबर 2019 देशभर में संयुक्त जांच शुरू की थी। इसके तहत विभिन्न निर्यातकों द्वारा अनुचित इनपुट टैक्स क्रेडिट के आधार पर बार-बार एकीकृत जीएसटी रिफंड दाखिल करने की जांच की गयी। इस मामले में तीन व्यक्ति पकड़े भी गए हैं और मजिस्ट्रेट ने उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

संयोगिता भारतीय                                     सहयोग मंत्रा

footer
Top