logo

हो गया फैसला: भारत के ये 5 दिग्गज खिलाड़ी, इन्हे मिलेगा खेल रत्न पुरस्कार

Blog single photo

भारत के पांच दिग्गज खिलाड़ी खेल रत्न के लिए नामित हुए हैं। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा सहित टेबल टेनिस, पैरा एथलीट, रेसलिंग और हॉकी से जुड़े खिलाडियों को खेल रत्न 2020 से नवाजा जाएगा।

नई दिल्‍लीः भारत के पांच दिग्गज खिलाड़ी खेल रत्न के लिए नामित हुए हैं। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा सहित टेबल टेनिस, पैरा एथलीट, रेसलिंग और हॉकी से जुड़े खिलाडियों को खेल रत्न 2020 से नवाजा जाएगा। बता दें कि खले रत्न के लिए जिन खिलाड़ियों के नामों को नामित किया जाता हैं, उन्हें इंटरनेशनल स्‍तर पर पिछले चार साल के प्रदर्शन के आधार पर पुरस्कार दिया जाता है।

इन पांच खिलाड़ियों को मिलेगा खेल रत्न पुरस्कार:

खेल मंत्रालय ने क्रिकेट समेत अलग अलग स्पोर्ट्स के पांच खिलाडियों को उनके अंतराष्ट्रीय प्रदर्शन के मुताबिक़ खेल रत्न के लिए चयनित किया है। इनके नामों पर मंत्रालय द्वारा आखिरी मुहर लगने के बाद इन खिलाड़ियों के नाम का एलान किया गया है। इसमें क्रिकेट से

बल्लेबाज रोहित शर्मा,

पैरा एथलीट मरियप्‍पन,

टेबल टेनिस से मनिका बत्रा,

रेसलिंग से विनेश फोगाट

हॉकी से रानी रामपाल

को इस अवॉर्ड से नवाजा जाएगा।

खेल रत्‍न के अलावा 13 खिलाड़ियों को द्रोणाचार्य अवॉर्ड दिया जाएगा। वहीं 15 खिलाड़ियों को ध्‍यानचंद पुरस्‍कार देने का फैसला किया गया। इसके साथ ही 27 खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड दिया जाएगा।


क्रिकेटर रोहित शर्माः

रोहित शर्मा को खेल रत्न के लिए चुना गया है। उन्होंने पिछले साल वर्ल्‍ड कप में 5 शतक जड़े थे। बता दें कि रोहित शर्मा के पहले तीन क्रिकेटरों को खेल रत्न मिल चुका हैं। इसमें सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी और विराट कोहली का नाम शामिल है। रोहित चौथे बल्लेबाज होंगे जिन्हे ये सम्मान मिलेगा। सचिन ने 1997-1998, धोनी ने 2007 और कोहली को 2018 में यह सम्‍मान मिला था।

इन खिलाड़ियों की उपलब्धि

रोहित शर्मा के अलावा रेसलर विनेश फोगाट को 2018 में कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स और एशियाड में एशियाड में उनके अच्छे प्रदर्शन के लिए सम्मान मिलेगा। बता दें कि उन्होंने गोल्‍ड मेडल जीता था। पैरा एथलीट मरियप्‍पन ने 2016 पैरालिंपिक में टी42 में गोल्‍ड मेडल जीता था। टेबल टेनिस स्‍टार मनिका बत्रा ने कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में गोल्‍ड और एशियाड में ब्रॉन्‍ज मेडल जीता था। रानी रामपाल खेल रत्‍न पाने वाली तीसरी हॉकी खिलाड़ी हैं। उनसे पहले धनराज पिल्‍लै और सरदार सिंह को यह सम्‍मान मिल चुका है।

- राम वचन

footer
Top