logo

रूस में कोरोना वायरस का कहर, संक्रमितों की संख्या हुई 5 लाख के पार

Blog single photo

"रूस में वर्तमान में कोरोना संक्रमण के कुल पुष्ट मामले 5,02,436 हैं, जिनमें से 6,532 लोगों की मौत हो गई है। रूस और विदेशों में विशेषज्ञों ने देश में संक्रमण के कारण मरने वाले लोगों की कम संख्या पर संदेह व्यक्त किया है। कुछ लोगों ने आरोप लगाए हैं कि राजनीतिक कारणों से संख्या में फेरबदल किया गया है।"

मॉस्को। रूस में कोरोना वायरस संक्रमण के 8,779 नए मामले सामने आने के बाद बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के कुल मामले 5,00,000 की संख्या पार कर गये। स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी। देश में वर्तमान में संक्रमण के कुल पुष्ट मामले 5,02,436 हैं, जिनमें से 6,532 लोगों की मौत हो गई है। रूस और विदेशों में विशेषज्ञों ने देश में संक्रमण के कारण मरने वाले लोगों की कम संख्या पर संदेह व्यक्त किया है। कुछ लोगों ने आरोप लगाए हैं कि राजनीतिक कारणों से संख्या में फेरबदल किया गया है।

हालांकि, रूस सरकार ने इन आरोपों से बार-बार इनकार किया है। पिछले महीने से लगभग हर दिन 9,000 नए मामले सामने आ रहे हैं, इसके बावजूद रूसी अधिकारियों ने मॉस्को सहित कई क्षेत्रों में लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील देनी शुरू कर दी है। देश में संक्रमण के कुल मामलों में करीब 40 प्रतिशत मामले अकेले मॉस्को में हैं और देश में हुई कुल मौतों में से करीब आधी मौतें यहीं हुई हैं। मॉस्को के मेयर ने मार्च के अंत से लागू घर में रहने के आदेश को इस सप्ताह हटा दिया। इसके अलावा मेयर ने कई तरह के व्यवसायों को भी हरी झंडी दे दी है।

- सुरेन्द्र कुमार             
  सहयोग मंत्रा


footer
Top